Paytm Mini KYC And Paytm Full KYC Ki poori Jankari

आज के समय में पेटीएम हर व्यक्ति के लिए बहुत ही उपयोगी हो गया है जब भी हमें किसी दुकान पर पैसे देने होते हैं और हमारे पास पैसे खुले नहीं होते हैं तब हम पेटीएम से पे कर सकते हैं इसी के साथ पेटीएम से पे करने का यह सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि जब भी हम ज्यादा अमाउंट पे करते हैं तब हमें अच्छा खासा कैशबैक भी मिल जाता है। इसलिए आज हम आपको बताने वाले है कि आप किस तरह से पेटीएम  KYC कर सकते हैं। RBI के रूल के मुताबिक हर वॉलेट में केवाईसी करना जरूरी हो गया है इसलिए आपको Paytm में कम से कम मिनी केवाईसी जरूर करनी चाहिए नहीं तो आप किसी से भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे। Paytm पर KYC करना बहुत ही आसान है आप से घर बैठे बैठे भी कर सकते हैं आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाली है क्या आप घर बैठे बैठे पेटीएम पर केवाईसी कैसे कर सकते हैं ।

Paytm Mini KYC Aur Full KYC ki Poori Jankari

पेटीएम केवाईसी करने में सबसे ज्यादा समस्या गांव के लोगों को आती है क्योंकि इस बारे में उनको इतनी जानकारी नहीं होती और इसी के साथ उनके आसपास पेटीएम केवाईसी करने के लिए कोई एजेंट भी अवेलेबल नहीं होता जिस वजह से उनको पेटीएम केवाईसी करने में काफी दिक्कत है आती है इसीलिए आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाली है जिसके आप अपने Paytm का KYC Update कर सके. बहुत से Paytm यूजर को ऐसी समस्या आती है इस समस्या को दूर करने के लिए Paytm ने अपनी application के अंदर Mini KYC का भी ओप्संस दिया है ताकि जिन लोगो के आसपास Paytm एजेंट मौजूद नहीं है वो अपने घर से ही Mini KYC कर सकते है. 

Paytm Mini KYC करने के लिए आपको आधार नंबर की जरूरत नहीं है बल्कि आप अपने Voter id Card के द्वारा Mini KYC कर सकते हो. वो भी घर बैठे बैठे अब थोड़ा समझ लेते है की आखिर Mini KYC और Full KYC में क्या अंतर है. Mini KYC में आपको महीने की 10,000 की लिमिट मिलती है यानी अगर आप अपने वोटर आईडी के द्वारा Paytm की मिनी KYC करते हो तो आप महीने में 10000 रूपये तक ही लोगो को भेज पाओगे। साथ ही Mini KYC की वेलिडिटी 1 साल तक होगी। उसके बाद आपको फुल KYC करवाना होगा।

अगर आप अपने आधार Number के द्वारा Paytm की Full KYC करते हो तो आपको महीने में 100000 तक की लिमिट मिलती है यानी कीआप एक लाख रूपये का लेन देन कर सकते हो. साथ ही Full KYC की वेलिडिटी 10 साल तक की होगी उसके बाद यह अपने आप रेन्यु हो जाएगी। फुल KYC करने पर आपको Mini KYC से ज्यादा Offers मिलते है. तो आप अपनी सुविधा के अनुसार Paytm में Full KYC और Mini KYC कर सकते हो.

 आशा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस बात की पूरी जानकारी मिल गई होगी कि आखिर पेटीएम की केवाईसी किस तरह की जाती है और पेटीएम की केवाईसी करने के कितने प्रकार हैं। ऐसा भी हो सकता है की आप में सेेे बहुत से लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से पेटीएम की केवाईसी करने में दिक्कत आ रही हो। तब भी आपको चिंताा करने की कोई जरूरत नहींं है अगर आप वीडियो देखकर समझना चाहते हैंं तो आप यूट्यूब से  वीडियो देखकर समझ सकते हैं ।

अगर आपका इससे संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं अगर आप इन्ही चीजों के बारे में और जानना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर लें । जिससे जब भी हम अपने ब्लॉग पर कोई भी नई पोस्ट डालेंगे तब आपके पास सबसे पहले नोटिफिकेशन पहुंच जाएगा जैसे आप भी हमारी नई पोस्ट के बारे में सबसे पहले जान पाएंगे।
Thanks for Coming And Reading our Articles.If you Face any problem please contact us by Commenting.

Post a Comment

0 Comments